फेसबुक पर आपको किसने ब्लॉक किया है, यह कैसे पता करें: सरल कदम और प्रभावी तरीके

बनाया 26 मार्च, 2024
फेसबुक पेज

डिजिटल युग में, सोशल मीडिया हमारे दैनिक जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा बन गया है, जिसमें फेसबुक सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल किए जाने वाले प्लेटफ़ॉर्म में से एक है। हालाँकि, कई बार आपको संदेह हो सकता है कि किसी ने आपको इस प्लेटफ़ॉर्म पर ब्लॉक कर दिया है। अगर आप देखते हैं कि आप अब किसी की पोस्ट नहीं देख पा रहे हैं या वह अब आपकी फ्रेंड लिस्ट में नहीं दिखाई देता है, तो हो सकता है कि आपको ब्लॉक कर दिया गया हो। इस लेख में, हम यह पता लगाएंगे कि फेसबुक पर आपको किसने ब्लॉक किया है, आपको किन चरणों का पालन करना चाहिए और इसकी पुष्टि करने के लिए आपके पास और क्या विकल्प हैं। हम प्लेटफ़ॉर्म के नियमों का उल्लंघन किए बिना यह पहचानने के कुछ सरल तरीके भी बताएंगे कि आपको ब्लॉक किया गया है या नहीं।

अपनी मित्र सूची कैसे जांचें

फेसबुक पर आपको ब्लॉक किए जाने का सबसे पहला संकेत यह है कि आपकी मित्र सूची से किसी व्यक्ति का गायब होना। यहां बताया गया है कि आप कैसे जांच सकते हैं कि किसी ने आपको ब्लॉक किया है या नहीं:

  • अपने फोन पर फेसबुक ऐप खोलें या वेबसाइट पर जाएं।
  • अपनी प्रोफ़ाइल पर जाएं और "मित्र" अनुभाग पर क्लिक करें।
  • सर्च बार में उस व्यक्ति का नाम लिखें जिसके बारे में आपको संदेह है कि उसने आपको ब्लॉक कर दिया है।
  • यदि सूची में नाम नहीं दिखाई देता है, तो यह संकेत हो सकता है कि आपको ब्लॉक कर दिया गया है, या उस व्यक्ति ने अपना खाता निष्क्रिय कर दिया है।

प्रत्यक्ष प्रोफ़ाइल खोज

यह जांचने का एक अन्य तरीका कि क्या आपको ब्लॉक किया गया है, सीधे उस व्यक्ति की प्रोफ़ाइल खोजना है:

  • फेसबुक सर्च बार में व्यक्ति का पूरा नाम लिखें।
  • यदि उनकी प्रोफ़ाइल खोज परिणामों में नहीं दिखती है, तो संभवतः आपको ब्लॉक कर दिया गया है।
  • आप किसी अन्य खाते का उपयोग करके या किसी पारस्परिक मित्र से उस व्यक्ति को खोजने के लिए कहकर भी इसकी पुष्टि कर सकते हैं और देख सकते हैं कि क्या उनकी प्रोफ़ाइल खोज में दिखाई देती है।

मैसेंजर वार्तालाप की जाँच करें

यदि आपने पहले भी उस व्यक्ति से फेसबुक मैसेंजर पर बातचीत की है, तो यह एक और संकेत दे सकता है:

  • मैसेंजर ऐप खोलें और उस व्यक्ति के साथ हुई बातचीत खोजें जिस पर आपको संदेह है।
  • यदि आप अभी भी पुराने संदेश देख पा रहे हैं, लेकिन नए संदेश नहीं भेज पा रहे हैं, या आपको "उपयोगकर्ता अनुपलब्ध" त्रुटि मिलती है, तो यह एक और स्पष्ट संकेत है कि आपको ब्लॉक कर दिया गया है।
  • यदि संपूर्ण वार्तालाप गायब हो गया है, तो हो सकता है कि उस व्यक्ति ने अपना खाता निष्क्रिय कर दिया हो या आपको ब्लॉक कर दिया हो।

अवरोध की पुष्टि करने के लिए फेसबुक का उपयोग करना

इसके अलावा, कुछ तरीके हैं जिनका उपयोग करके आप यह पुष्टि कर सकते हैं कि फेसबुक की नीतियों का उल्लंघन किए बिना आपको ब्लॉक किया गया है या नहीं:

  • नया फेसबुक अकाउंट बनाएं या किसी विश्वसनीय मित्र के अकाउंट का उपयोग करें।
  • इस नए खाते से संदिग्ध व्यक्ति की खोज करें।
  • यदि उनकी प्रोफ़ाइल दिखाई देती है और आप उनकी गतिविधि देख सकते हैं, तो यह स्पष्ट संकेत है कि आपको आपके मुख्य खाते पर ब्लॉक कर दिया गया है।

निष्कर्ष

यह पता लगाना कि क्या आपको Facebook पर ब्लॉक किया गया है, मुश्किल लग सकता है, लेकिन ऊपर बताए गए चरणों और तरीकों का पालन करके, आप आसानी से सच्चाई का पता लगा सकते हैं। परिणाम चाहे जो भी हो, इन स्थितियों को परिपक्वता और दूसरे व्यक्ति के प्रति सम्मान के साथ संभालना महत्वपूर्ण है। सोशल मीडिया पर ब्लॉक होना अप्रिय हो सकता है, लेकिन उचित व्यवहार बनाए रखना और डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म का जिम्मेदारी से उपयोग करना आवश्यक है।

फेसबुक पर ब्लॉक कर दिया गया

नहीं, एक बार जब कोई आपको Facebook पर ब्लॉक कर देता है, तो आपके द्वारा उनके साथ किए गए सभी इंटरैक्शन, जिसमें पोस्ट पर टिप्पणियाँ, लाइक और टैग शामिल हैं, आपकी नज़र से गायब हो जाएँगे। यह प्लेटफ़ॉर्म का आपके और आपको ब्लॉक करने वाले व्यक्ति के बीच कनेक्शन को पूरी तरह से काट देने का तरीका है।

हां, केवल मैसेंजर पर ही ब्लॉक किया जाना संभव है। इस मामले में, आप मैसेंजर पर उस व्यक्ति को संदेश या कॉल नहीं कर पाएंगे, लेकिन वे अभी भी आपकी Facebook मित्र सूची में दिखाई देंगे, और आप हमेशा की तरह उनके पोस्ट और अपडेट देख सकते हैं।

नहीं, जब कोई आपको ब्लॉक करता है तो Facebook आपको नोटिफ़िकेशन नहीं भेजता। प्लेटफ़ॉर्म इस कार्रवाई को निजी रखता है, और आप इसे केवल अप्रत्यक्ष संकेतों के आधार पर ही नोटिस करेंगे, जैसे कि उनकी प्रोफ़ाइल, पोस्ट देखने में असमर्थ होना या उन्हें संदेश न भेजना।