फेसबुक को इंस्टाग्राम से कैसे डिस्कनेक्ट करें: एक चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका

बनाया 18 सितम्बर, 2024
इंस्टा

मेटा के स्वामित्व वाली फेसबुक और इंस्टाग्राम दोनों ही सहज एकीकरण प्रदान करती हैं, जिससे उपयोगकर्ताओं के लिए दोनों प्लेटफ़ॉर्म पर सामग्री साझा करना आसान हो जाता है। हालाँकि, ऐसे समय होते हैं जब आप गोपनीयता कारणों से या अलग-अलग दर्शकों को प्रबंधित करने के लिए दो खातों के बीच अलग-अलग सीमाएँ बनाए रखना चाह सकते हैं। इस व्यापक गाइड में, हम बताएंगे कि कुछ आसान चरणों में फेसबुक को इंस्टाग्राम से कैसे डिस्कनेक्ट किया जाए। इस लेख के अंत तक, आप जान जाएँगे कि अपने खातों को कैसे अलग करना है, क्रॉस-पोस्टिंग को कैसे रोकना है, और यह सुनिश्चित करना है कि प्रत्येक प्लेटफ़ॉर्म स्वतंत्र रूप से संचालित हो।

फेसबुक को इंस्टाग्राम से क्यों डिस्कनेक्ट करें?

कई उपयोगकर्ता सुविधा के लिए अपने Facebook और Instagram अकाउंट को कनेक्ट करते हैं, जैसे कि एक क्लिक से दोनों प्लेटफ़ॉर्म पर पोस्ट शेयर करना। हालाँकि, ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से आप उन्हें डिस्कनेक्ट करना चाह सकते हैं। गोपनीयता संबंधी चिंताएँ कई उपयोगकर्ताओं के लिए सबसे ऊपर हैं जो अपनी सोशल मीडिया उपस्थिति को अलग रखना चाहते हैं। इसके अतिरिक्त, यदि आप कई अकाउंट प्रबंधित करते हैं या बस अपनी सामग्री पर अधिक नियंत्रण चाहते हैं, तो Facebook को Instagram से डिस्कनेक्ट करना मददगार हो सकता है।

इंस्टाग्राम ऐप के माध्यम से फेसबुक को इंस्टाग्राम से डिस्कनेक्ट करने के चरण

Facebook को Instagram से डिस्कनेक्ट करना एक सीधी प्रक्रिया है, खासकर जब Instagram ऐप के ज़रिए किया जाता है। इन चरणों का पालन करें:

  • इंस्टाग्राम ऐप खोलें और अपनी प्रोफ़ाइल पर जाएं।
  • ऊपरी-दाएं कोने में तीन क्षैतिज रेखाओं (मेनू) पर टैप करें और सेटिंग्स का चयन करें।
  • खाते के अंतर्गत, लिंक किए गए खाते चुनें.
  • फेसबुक चुनें, फिर खाता अनलिंक करें पर टैप करें.
  • कार्रवाई की पुष्टि करें, और आपका काम पूरा हो गया!

इन चरणों का पालन करने से, आपके फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट अब लिंक नहीं रहेंगे, जिससे आपको प्रत्येक प्लेटफॉर्म पर अलग-अलग पोस्ट की गई सामग्री पर नियंत्रण मिल जाएगा।

फेसबुक और इंस्टाग्राम के बीच क्रॉस-पोस्टिंग को कैसे रोकें

अकाउंट को अनलिंक करने के बाद भी, कुछ उपयोगकर्ताओं को क्रॉस-पोस्टिंग की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। ऐसा तब होता है जब ऐप कुछ अवशिष्ट सेटिंग्स बनाए रखते हैं जो पोस्ट को दोनों प्लेटफ़ॉर्म पर प्रदर्शित होने देती हैं। इसे रोकने के लिए, अपने Instagram सेटिंग में जाएँ और दूसरे ऐप्स पर शेयरिंग सेक्शन को चेक करें। वहाँ से, सुनिश्चित करें कि Facebook शेयरिंग बंद है, ताकि आपके Instagram पोस्ट अब आपके Facebook प्रोफ़ाइल पर अपने आप अपलोड न हों।

जब आप फेसबुक को इंस्टाग्राम से डिस्कनेक्ट करते हैं तो क्या होता है?

एक बार दोनों प्लेटफ़ॉर्म डिस्कनेक्ट हो जाने पर, आप निम्न कार्य करने की क्षमता खो देंगे:

  • अपने फेसबुक क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके इंस्टाग्राम में लॉग इन करें।
  • दो प्लेटफार्मों के बीच कहानियों और पोस्टों को स्वचालित रूप से साझा करें।
  • फेसबुक मैसेंजर और इंस्टाग्राम के डायरेक्ट मैसेज के बीच एकीकृत मैसेजिंग जैसी कुछ फेसबुक-विशिष्ट सुविधाओं तक पहुंच प्राप्त करें।

हालाँकि, आपकी सभी सामग्री दोनों प्लेटफार्मों पर बरकरार रहती है, और यदि आवश्यक हो तो आप बाद में खातों को फिर से कनेक्ट कर सकते हैं।

फेसबुक और इंस्टाग्राम को फिर से जोड़ना

अगर आप बाद में अपने Facebook और Instagram अकाउंट को फिर से कनेक्ट करना चाहते हैं, तो यह प्रक्रिया आसान है। अपने लिंक्ड अकाउंट सेटिंग में वापस जाएँ और Facebook चुनें। अपना Facebook लॉगिन विवरण दर्ज करें, और दोनों प्लेटफ़ॉर्म एक बार फिर से लिंक हो जाएँगे, जिससे क्रॉस-पोस्टिंग और अन्य एकीकृत सुविधाएँ सक्षम हो जाएँगी। ध्यान रखें, फिर से कनेक्ट करने से सिंगल-साइन-ऑन जैसी सभी पहले से अक्षम सुविधाएँ बहाल हो जाएँगी।

इंस्टा

निष्कर्ष

चाहे आप पेशेवर या व्यक्तिगत कारणों से अपने खातों को अलग से प्रबंधित करना चाहते हों, यह जानना ज़रूरी है कि Facebook को Instagram से कैसे अलग किया जाए। यह आपकी ऑनलाइन उपस्थिति की अधिक गोपनीयता, नियंत्रण और अनुकूलन प्रदान करता है। यदि आप कनेक्शन को फिर से स्थापित करना चाहते हैं, तो इसे किसी भी प्लेटफ़ॉर्म की सेटिंग में आसानी से किया जा सकता है। आखिरकार, इन खातों को स्वतंत्र रूप से प्रबंधित करने की सुविधा होना आज के सोशल मीडिया परिदृश्य में एक शक्तिशाली उपकरण है।

  • Facebook
  • 18 सितम्बर, 2024

नहीं, एक बार जब आप Facebook को Instagram से डिस्कनेक्ट कर देंगे, तो आप अपने Facebook क्रेडेंशियल का उपयोग करके लॉग इन नहीं कर पाएँगे। आपको अपने Instagram उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड से लॉग इन करना होगा।

नहीं, Facebook पर शेयर की गई आपकी पिछली पोस्ट बरकरार रहेंगी। हालाँकि, जब तक आप मैन्युअल रूप से अकाउंट को फिर से कनेक्ट नहीं करते, तब तक नए पोस्ट प्लेटफ़ॉर्म के बीच शेयर नहीं किए जाएँगे।

नहीं, आपको Instagram ऐप के ज़रिए दोनों प्लैटफ़ॉर्म को डिस्कनेक्ट करना होगा। Instagram पर लिंक्ड अकाउंट फ़ीचर दोनों प्लैटफ़ॉर्म के बीच एकीकरण को मैनेज करता है।